ब्लॉगिंग क्या है ब्लॉगिंग कैसे करें ब्लॉगिंग से पैसा कैसे कमाए? | Blogging kya hai

Blogging kya hai kaise kare – नमस्कार PK Digital Seva ब्लॉग में आपका बहुत-बहुत स्वागत है। इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं की ब्लॉगिंग क्या है और कैसे करें और ब्लॉगिंग से पैसा कैसे कमाएं।

दोस्तों ब्लॉगिंग (Blogging) एक ऐसा काम है जिसे करके आप अपना करियर बना सकते हो ब्लॉगिंग से आप इतना पैसा कमा सकते हो कि जितने आपके सपने हैं।

आजकल ब्लॉगिंग बहुत ही चर्चा में है और बहुत से लोग ब्लॉगिंग कर रहे हैं और बहुत अच्छा खासा पैसा कमा रहे हैं। ब्लॉकिंग करना बहुत ही आसान है। ब्लॉगिंग करने के लिए आपके पास कुछ अलग से कोडिंग आदि का ज्ञान होना जरूरी नहीं है।

इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि ब्लॉगिंग क्या है ब्लॉग क्या है ब्लॉगिंग कैसे करें ब्लॉगिंग से पैसा कैसे कमाए और ब्लॉक से जुड़ी हुई आवश्यक जानकारी के बारे में भी बात करेंगे।

तो आइए जानते हैं कि ब्लॉगिंग क्या है और ब्लॉगिंग कैसे करें विस्तार से-

ब्लॉगिंग क्या है | Blogging kya hai | What is Blogging In hindi

आजकल हम किसी चीज की जानकारी के लिए कुछ तो हम गूगल पर सर्च करते हैं तो जो भी सर्च रिजल्ट में वेबसाइट आती है हम वेबसाइट को खोलकर जानकारी प्राप्त कर लेते हैं।

ब्लॉगिंग एक Web log  है जिसे शॉर्ट फॉर्म में Blog भी कहा जाता है यह असल में वेबसाइट होती है जिसमें अलग-अलग पेज पर अलग-अलग जानकारी व पोस्ट होती है। एवं वेबसाइट में समय-समय पर नई नई पोस्ट और जानकारी जोड़े जाते हैं। इसी कार्य को ब्लॉगिंग कहा जाता है। एवं इस कार्य को करने वाले को ब्लॉगर कहते हैं।

ब्लॉगिंग के करियर स्कोप की बात करें तो ब्लॉगिंग करियर बहुत ही बड़ा है। वर्तमान में भारत में लाखों ब्लॉगर है जो ब्लॉगिंग कर रहे हैं और अच्छा खासा पैसा कमा रहे हैं एवं भारत में लाखों ब्लॉग भी है। और ब्लॉगिंग से बहुत ही अच्छा खासा पैसा कमाया जा सकता है।

ब्लॉग क्या है | Blog kya Hai

जब हम किसी इसकी जानकारी के लिए गूगल पर सर्च करते हैं तो सर्च रिजल्ट में जो भी व्यवसाय आती हैं और उन पर जो भी जानकारी लिखी हुई होती है हम उसे पढ़कर जानकारी प्राप्त कर लेते हैं। एवं गूगल से हम किसी भी वेबसाइट पर जाते हैं हम उसी को ब्लॉग कहते है।

उदाहरण के तौर पर अपने गूगल पर सर्च किया ब्लॉगिंग क्या है (Blogging kya hai) और आप हमारे ब्लॉग पर चले आए। और ब्लॉगिंग क्या है इसके बारे में आपको एक पूरा आर्टिकल पढ़ने को मिल गया आपने इसे पढ़ा और जानकारी प्राप्त की तो इसे ही Blog कहते हैं।

Blog एक प्रकार की वेबसाइट होता है जिस पर अनेक पोस्ट और आर्टिकल होते हैं और समय-समय पर मैंने आर्टिकल पोस्ट किए जाते हैं और जो लोगों को जानकारी देता है। ब्लॉग बनाना बहुत ही आसान है हम आगे की जो भी पोस्ट लिखेंगे वह ब्लॉक बनाने के बारे में लिखेंगे।

ब्लॉगिंग कैसे करें | Blogging kaise kare

अब बात आ जाती है कि ब्लॉगिंग कैसे करें ब्लॉगिंग करना बहुत ही आसान है ब्लॉकिंग करने का मतलब लिखना होता है ब्लॉगिंग आप किसी भी भाषा में कर सकते हैं। अगर आप ब्लॉगिंग करना चाहते हैं। अगर आप एक ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो हम आपको ब्लॉगिंग करने के बारे में स्टेप बाय स्टेप बताएंगे।

सबसे पहले आपको सोचना होगा कि आप लोग किस बारे में बनाना चाहते हैं जी हां यह सबसे बड़ी बात है कि आपको जिस चीज में ज्यादा जानकारी है और आपका मन भी लगता है आपको उसी क्षेत्र में अपना ब्लॉग बनाना है। शिक्षा, हेल्थ, रोजगार, बिजनेस आदि ऐसे बहुत से क्षेत्र में ब्लॉग बना सकते हो।

अब आपने मन में सोच लिया है कि आप इस क्षेत्र में ब्लॉग बनाना चाहते हो तो आपको यह सोचना होगा कि हम इस ब्लॉग में कितने आर्टिकल लिख सकते हैं अगर आप 50 आर्टिकल लिख सकते हैं तो आप उस बारे में ब्लॉक बना सकते हैं इससे पहले आपको यह भी देखना होगा इस बारे में आप ब्लॉग बनाना चाहते हैं उसमें कितना स्कोप है यानी कि गूगल पर ज्यादा कंपटीशन तो नहीं है और सर्च भी अच्छी खासी होना चाहिए।

ब्लॉक बनाने के लिए आपको डोमेन नेम और होस्टिंग की जरूरत पड़ेगी तो सबसे पहले हम आपको बता दें डोमेन नेम क्या है और होस्टिंग क्या है।

डोमेन नेम क्या है |Domine Name Kya Hai

डोमेन नेम आपके वेबसाइट का एड्रेस होता है उदाहरण के तौर पर जैसे आपके घर का पता होता है ऐसे ही डोमेन नेम आपके ब्लॉग का एड्रेस यानी कि पता होता है जिसे सर्च करके लोग आपके ब्लॉग पर आ सके जैसे अभी आप हमारे ब्लॉग Pkdigitalseva.com पर है तो यह हमारा डोमेन नेम है। डोमेन नेम एक्सटेंशन कई प्रकार के होते हैं लेकिन सबसे ज्यादा पर चले डोमेन नेम एक्सटेंशन निम्नलिखित हैं आपको इन्हीं में से किसी एक एक्सटेंशन वाले डोमेन नेम को लेना है

  • .Com
  • .in
  • .net
  • .org
  • .xyz
  • .Blog
  • .co.in

अब आपको डोमेन नेम ऐसा लेना है कि जो छोटा भी हो और लोग जल्दी से याद भी कर सके और जिस बारे में आपको ब्लॉग बनाना है उससे रिलेटिव हो। जिस प्रकार में इस ब्लॉग में आपको डिजिटल दुनिया से संबंधित जानकारी देता हूं तो मेरे ब्लॉग का नाम है pkdigitalseva.com

होस्टिंग क्या है | What is Hosting in hindi

होस्टिंग एक प्रकार की इंटरनेट की दुनिया में जगह है जहां पर आप अपनी ब्लॉग की फाइल को स्टोर करके रख सकते हैं। और वहां लोग आकर आपके ब्लॉग को पढ़कर जानकारी प्राप्त करते हैं।

उदाहरण के तौर पर आपको बता दें कि अगर आप किसी दुकान को खोलते हैं तो उसे रखने के लिए आपको दुकान की जरूरत पड़ती है इसी प्रकार आप ब्लॉग को शुरू करने के लिए इंटरनेट में आपको जगा खरीदनी पड़ेगी डरने की बात नहीं है दोस्त यह जगह गूगल आपको फ्री में भी देता है।

लेकिन अगर आपके पास बजट है तो आप सस्ती से भी सस्ती होस्टिंग उपलब्ध है आप खरीद सकते हैं आप केवल ₹150 प्रति महीना के तौर पर होस्टिंग ले सकते हैं। भारत की कुछ जानी मानी होस्टिंग कंपनी निम्नलिखित हैं-

  • Hostinger
  • Hostkarle
  • Bluehost
  • Siteground
  • Godaddy
  • Namechep

अब आपको समझ आ गया होगा कि डोमेन नेम और होस्टिंग क्या है अगर आप इन दोनों को फ्री में चाहते हैं तो आप blogger.com जो कि एक गूगल का ही प्रोग्राम है यहां पर डोमेन नेम और होस्टिंग फ्री में उपलब्ध है तो आप अपना यहां से ब्लॉग शुरू कर सकते हैं और ब्लॉगिंग करना शुरू कर सकते हैं।

लेकिन फ्री का काम करना आज की दुनिया में अच्छा नहीं है अगर आप प्रोफेशनल ब्लॉगिंग करना चाहते हैं जो आपको एक अच्छे डोमेन नेम और होस्टिंग की जरूरत पड़ेगी तो आपको इसे पैसों से ही खरीदना होगा। ज्यादा खर्चा नहीं होता है केवल आप 2000 से डोमेन और होस्टिंग खरीद सकते हो और अपना एक प्रोफेशनल ब्लॉग बना सकते हो। और ब्लॉगिंग कर सकते हो।

ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए | Blogging Se paise kaise kamaye

अब आपको पता चल गया है कि ब्लॉगिंग क्या होती है ब्लॉगिंग कैसे करें अब आप यह जानना चाहते हैं कि ब्लॉगिंग से पैसा कैसे कमाए तो आपको बता दें कि ब्लॉकिंग से बहुत सारा पैसा कमाया जा सकता है अगर आपका एक ब्लॉग बनाया है और उस पर रोजाना बहुत सारे लोग आ रहे हैं तो आप कई प्रकार से पैसा कमा सकते हैं। ब्लॉग से पैसा कमाने के लिए बहुत से तरीके हैं सा कमाने के लिए बहुत से तरीके जिनमें से कुछ पॉपुलर तरीके निम्नलिखित हैं।

1. Google Adsense के AD चला कर

गूगल ऐडसेंस गूगल का ही एक प्रोडक्ट है जो हमारे ब्लॉक के लिए ऐड प्रोवाइड करता है आप गूगल ऐडसेंस के माध्यम से अपने ब्लॉग पर ऐड चला सकते हैं और इन एड से अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। आजकल लगभग हर ब्लॉग पर गूगल ऐडसेंस के ऐड लगे होते हैं आप अभी कोई भी व्यवसायिक पर जाइए तो आपको ऐड बाय गूगल की तरफ से जगह जगह पर ऐड दिखाई देंगे इन एड पर जो भी क्लिक करता है उसके हिसाब से हमें पैसा मिलता है।

2. Affiliate Marketing से

जब आपका ब्लॉग अच्छा चलने लगता है हजारों लोग आपके ब्लॉग को पढ़ने के लिए आते हैं तो आप एफिलिएट मार्केटिंग भी कर सकते हैं आप जिस बारे में ब्लॉग है आप उससे संबंधित प्रोडक्ट को अपने ब्लॉक में लिस्ट कर सकते हो और जो भी आपके लिंक से इस प्रोडक्ट को खरीदेगा तो आपको कमीशन के तौर पर पैसे मिलेंगे इसे ही अपीलेट मार्केटिंग कहते हैं आजकल लोग एफिलिएट मार्केटिंग से लाखों रुपया कमा रहे हैं वह भी एक ब्लॉग की मदद से।

3. Sponsord Post Se

जब आपका ब्लॉक अच्छा चलने लगता है तो आपके ब्लॉग को स्पॉन्सर्ड पोस्ट लिखने को मिलती है जिन पोस्ट को लिखकर आप लोगों के प्रोडक्ट की समीक्षा की कर सकते हैं और एक पोस्ट अपने ब्लॉग में डालने के लिए अच्छा खासा पैसा चार्ज कर सकते हैं।

4. Ebook Sell करके
5. Services देकर
6. Online Courses sell karke

एवं इसी के साथ ऐसे बहुत से तरीकों से आप ब्लॉग से पैसा कमा सकते हैं।

ब्लॉगिंग क्या है वीडियो | Blogging kya hai video

हम जानते हैं कि लेख से समझना इतना आसान नहीं है इसीलिए हमने आपको ब्लॉगिंग के बारे में जानने के लिए वीडियो दी है आप इसे देखकर पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं-

blogging kya hai video by Tech Duniya Hindi

आशा करते हैं कि अब आपको समझ आ ही गया होगा कि ब्लॉगिंग क्या है और ब्लॉगिंग कैसे करें एवं ब्लॉगिंग से पैसा कैसे कमाए पूरी जानकारी मिल गई होगी अगर अब भी आपके मन में कोई सवाल है तो आप बेझिझक होकर हमें कमेंट कर सकते हैं हम आपकी सहायता जरूर करेंगे।

ब्लॉकिंग से संबंधित यह जानकारी ना के बराबर है अभी आगे के और पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि ब्लॉक कैसे बनाएं और SEO क्या है आदि बहुत सारी जानकारियां।

तो अब आप इस आर्टिकल को नीचे दिए गए शेयर बटन के माध्यम से अपने दोस्तों के साथ शेयर कर दीजिए ताकि वह भी ब्लॉगिंग के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकें।

1 Comment

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here