E-Shram Card क्या है ई-श्रम कार्ड मोबाइल से कैसे बनाएं? | Mobile se E-Shram Card kaise Banaye

नमस्कार साथियों PK Digital Seva ब्लॉग में आपका स्वागत है आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि श्रम कार्ड क्या है और श्रम कार्ड मोबाइल से कैसे बनाएं (Mobile se E-Shram card Kaise Banaye). आजकल ई-श्रम कार्ड बहुत ही चर्चा में है एवं सभी लोग अपना ही श्रम कार्ड बना रहे हैं।

साथियों E-Shram Card बनाना बहुत ही आसान है आप घर बैठे मोबाइल से आसानी से श्रम कार्ड बना सकते हैं बहुत ही आसान है। लेकिन इससे पहले हम आपको बताएंगे कि कि श्रम कार्ड क्या है और एक क्यों बनवाया जा रहा है और इससे हमें क्या फायदा होगा।

दोस्तों हाल ही में अभी भारत सरकार श्रम और रोजगार मंत्रालय द्वारा 26 अगस्त 2021 को E-Shram Portal लांच किया गया जिसका उद्देश्य भारत की असंगठित श्रमिकों को डाटा एकत्रित करना एवं डायरेक्ट उनको फायदा पहुंचाना है।

तो आइए जानते हैं कि E-Shram Card क्या है और E-Shram Card मोबाइल से कैसे बनाएं और इसकी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया क्या है। एवं श्रम कार्ड बनवाने के लिए कौन से डॉक्यूमेंट चाहिए और क्या योग्यता होनी चाहिए और ई-श्रम कार्ड बनवाने के क्या फायदे हैं पूरी जानकारी विस्तार से-

ई-श्रम कार्ड क्या है | E-Shram Card kya hai

ई-श्रमिक कार्ड (e-Shram Card)  असंगठित क्षेत्र में कार्य करने वाले मजदूरों के लिए बनाए जाने वाला एक कार्ड है जो कि देखने में आधार कार्ड की तरह है। एवं इसको बनाने का उद्देश्य भारत सरकार द्वारा असंगठित क्षेत्र में कार्य करने वाले मजदूरों का डेटाबेस होगा। एवं भारत सरकार के पास भारत के सभी असंगठित मजदूरों का डाटा होगा कि कौन व्यक्ति कौन कार्य करने के लिए उपयुक्त है।

सरकार का उद्देश्य जो भी अपना ही श्रम कार्ड बनवा आएगा और वह व्यक्ति जो भी काम कर रहा है उसे उसके हिसाब से योजना के लाभ उठाने के लिए डाटा प्राप्त कर रही है ताकि भारत के सभी मजदूरों को उनके हिसाब से उन्हें प्रशिक्षण बार काम दिया जा सके और कई योजना का फायदा मिल सके।

वर्तमान समय में भारत सरकार की ओर से जो भी E-Shram Card धारक है उनके लिए 15 से अधिक सरकारी योजनाओं का रोजगार योजना का लाभ दिया जा रहा है। इस कार्ड को जो भी मजदूर किसी असंगठित क्षेत्र में कार्य करते हैं वह E-Shram Portal से अपना E-Shram Card आसानी से बना सकते हैं।

ई-श्रम पोर्टल क्या है | E-Shram portal kya Hai

भारतीय श्रम और रोजगार मंत्रालय द्वारा 26 अगस्त 2021 को E-Shram Portal लॉन्च किया गया जिसके माध्यम से जो भी असंगठित मजदूर हैं वह अपना ई-श्रम कार्ड बना सकते हैं एवं भारत सरकार का उद्देश्य असंगठित मजदूरों व कामगारों का राष्ट्रीय डेटाबेस तैयार करना है।

इसमें हर असंगठित मजदूर का नाम, व्यवसाय, पता, शैक्षणिक योग्यता, कौशल, परिवार, बैंक का अकाउंट आदि सभी जानकारी एकत्रित की जा रही है। ताकि आगे चलकर असंगठित मजदूरों को जो भी सरकार द्वारा फायदा प्रदान कराएगी उसका लाभ सीधे मजदूरों को मिल सके। आशा करते हैं कि अब आपको समझ आ गया होगा कि E-Shram Portal क्या है।

चलिए अब जानते हैं कि E-Shram Card बनवाने के लिए क्या योग्यताएं हैं और मोबाइल से ही श्रम कार्ड कैसे बना है और इसके लिए कौन कौन से डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ेगी।

मोबाइल से ई-श्रम कार्ड कैसे बनाएं | Mobile se E-Shram Card kaise banaye

ई-श्रम कार्ड बनाने के लिए आप मोबाइल से ई-श्रम कार्ड बहुत ही आसानी से बना सकते हैं श्रम कार्ड बनवाने के लिए सबसे पहले आपको यह योग्यताएं पूर्ण करते हो और इन डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ेगी जो निम्नलिखित हैं-

E-Shram Card के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए?

अगर आप अपना E-Shram Card बनवाना चाहते हैं तो आपके लिए यह योग्यताएं पूरी करनी होगी जो निम्नलिखित हैं-

  • आपकी आयु कम से कम 16 वर्ष और ज्यादा से ज्यादा 59 वर्ष होनी चाहिए।
  • आप EPFO/ESIC, NPS, सरकार द्वारा वित्त पोषित के सदस्य नहीं होने चाहिए।
  • आप भारत देश के निवासी होना चाहिए।
  • आप एक असंगठित क्षेत्र के मजदूर होने चाहिए।
  • आपके पास आधार कार्ड होना चाहिए।
  • आपकी आधार कार्ड से कोई एक मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड होना चाहिए।

E-Shram Card के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार संख्या
  • आधार से जुड़ा मोबाइल नंबर
  • बैंक खाता नंबर और IFCS CODE
  • स्वयं की बेसिक जानकारी जैसे नाम, पता व्यवसाय आदि।

Mobile Se E-Shram Card kaise banaye Step By Step

दोस्तों अगर आप मोबाइल से अपना E-Shram Card बनाना चाहते हैं तो आप इन स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं Mobile से E-Shram Card कैसे बनाएं स्टेप बाय स्टेप-

Step-1 सबसे पहले आप अपने मोबाइल में Chrome Browser को ओपन करें और गूगल पर E-Shram Card gov.in सर्च करें उसमें जो भी सबसे ऊपर वेबसाइट है उस पर क्लिक करें या फिर डायरेक्ट वेबसाइट पर जाने के लिए क्लिक करें।

Step-2 अब आपके सामने यह पेज खुल जाएगा जिसमें आपको अपना आधार कार्ड से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डालना है और नीचे दिए गए कैप्चा को खाली स्थान में भरे।

Step-3 और आप से नीचे पूछा जाएगा कि आप EPFO/ESIC के मेंबर है तो yes करे नहीं तो no पर क्लिक करे। और Send OTP पर क्लिक करें।

Step-4 अब आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा और आपके सामने नया पेज खुलेगा जिसमें आपको ओटीपी भरना है तो ओटीपी भर के आगे बढ़ जाइए।

Step-5 अब आपके सामने एक पेज खुलेगा जिसमें आपका आधार कार्ड नंबर पूछा जाएगा जो आप अपना आधार कार्ड नंबर भर दें और Send OTP पर क्लिक करें।

Step-6 अब आपकी आधार कार्ड से जुड़े मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा और अब आपको ओटीपी भरकर Validate और पर क्लिक कर देना है।

Step-7 अब आपके सामने आपकी आधार कार्ड से जुड़ा पूरा डाटा आपके सामने खुल जाएगा जिसमें आपका फोटो नाम पता आदि जानकारी सब देखने को मिल जाएगी इस जानकारी को चेक करें और Agree के ऑप्शन पर क्लिक करके आगे बढ़ जाएं।

Step-8 और इसके बाद अब Conform and enter other detail  पर क्लिक करें और आगे बढ़े।

Step-9 अब आपके सामने एक पेज खुल गया है जिसमें आपको अपनी पर्सनल डिटेल भरनी है जैसे इमरजेंसी मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, मैरिटल स्टेटस, अपनी जाति, ब्लड ग्रुप, विकलांगता जैसे ऑप्शन और अपना पूरा पता को भरें।

Step-10 इसके बाद आप यदि किसी अन्य राज्य में कार्य करने गए हैं तो माइग्रेट वर्कर हैं तो Yes पर क्लिक करें नहीं तो No को टिक करें और Save and Continue पर क्लिक करके आगे बढ़ जाएं।

Step-11 अब आपके सामने एजुकेशनल जानकारी हनी होगी जिसमें आपको अपनी शिक्षा से संबंधित जानकारी को भरना है और अगर डॉक्यूमेंट है तो अपलोड करना है अगर नहीं है तो कोई दिक्कत नहीं है Save and Continue के बटन पर क्लिक करके आगे बढ़ जाइए।

Step-12 आपसे आपकी Monthly इनकम पूछी जाएगी जितनी भी आपकी इतना है सेलेक्ट करके आगे बढ़ जाइए।

Step-13अब आपसे आपका कार्य क्षेत्र पूछा जाएगा मतलब जिस भी क्षेत्र में आप कार्य करते हैं वह आपको भरना होगा इसके लिए पोर्टल ने 1.pdf दिया है Download Pdf पर क्लिक करें और पीडीएफ में अपने कार्य क्षेत्र का पूर्ण देखकर इसमें अपना जो भी कार्य क्षेत्र है उसका कोड दिया होगा वह कोड भरेंगे तो आपका कार्य सेलेक्ट हो जाएगा।
Step-14 इसके बाद जो भी कार्य करते हैं उसमें कितने साल का अनुभव है और क्या आप सरकार से ट्रेनिंग लेना चाहते हैं यह सभी चीजें भर कर आगे बढ़ जाइए।

Step- 15 आपके सामने यह कौर पेज खुल जाएगा जिसमें आपको अपने बैंक डिटेल भरना है जिसमें आपको अपना खाता नाम आई एफ सी एस कोड भर कर आगे बढ़ जाइए।

Step-16 अब आप का फार्म पूरा भरा जा चुका है एवं फार्म में आपने जो भी जानकारी भरी है वह पूरी जानकारी आपके सामने खुल जाएगी तो आप पूरी जानकारी को अच्छी तरह चेक करें थोड़ी देर रुक कर चेक करें ताकि पूरी जानकारी लोड हो सके और Submit के बटन पर क्लिक करके आगे बढ़ जाएं।

Step-17 अब आपके सामने आपका E-Shram Card बनकर तैयार है और आप इसे डाउनलोड कर ले या फिर अपने मोबाइल में स्क्रीनशॉट लेकर सेव कर ले जैसे ही आप डाउनलोड करेंगे तो PDF के रूप में आपके मोबाइल में डाउनलोड हो जाएगा आप इसे किसी भी दुकान पर जाकर प्रिंट करवा सकते हैं और संभाल कर रख ले।

अब आपका ही ई-श्रम कार्ड बनकर तैयार हो चुका है अगर आपको यह स्टेप फॉलो करने में दिक्कत आ रही है तो आप नीचे दी गई वीडियो को अच्छी तरह देख सकते हैं-

mobile se E-Shram Card kaise banaye video by SK online info

आशा करते हैं कि आप आप इ श्रम कार्ड बनाना सीख गए होंगे ऐसी ही जानकारी के लिए आप हमारे ब्लॉग पर आते रहिएगा और इस पोस्ट को अपने दोस्तों को शेयर कर दीजिएगा ताकि वह भी अपना ही ई-श्रम कार्ड बना सकें।

इन्हें भी पढ़ें-
ऐसे बनाएं 10 मिनट में फ्री पैन कार्ड
PVC आधार कार्ड कैसे बनवाएं

26 Comments

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here