mParivahan App क्या है एवं इसका इस्तेमाल कैसे करें | How to use mParivahan app in hindi

नमस्कार दोस्त PK Digital Seva ब्लॉग में आपका बहुत-बहुत स्वागत है इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं How to use MParivahan App in hindi. जी हां एमपरिवहन ऐप का इस्तेमाल कैसे करते हैं। एवं परिवहन एप्लीकेशन का इस्तेमाल करने से पहले सबसे पहले हमें यह जान लेना चाहिए कि यह ऐप किस लिए है एवं कौन-कौन से काम हम इस ऐप से कर सकते हैं।

तो चलिए जानते हैं कि एमपरिवहन एप क्या है एवं इसका इस्तेमाल कैसे करें और इससे क्या क्या काम कर सकते हैं विस्तार से-

MParivahan App क्या है-

एमपरिवहन एप NIC द्वारा बनाया गया एक ऐसा एप्लीकेशन है जो यातायात के कामकाज के लिए बनाया गया है। इस ऐप को आप गूगल एंड्राइड और आईओएस दोनों के लिए बनाया गया है। एवं इस ऐप से आप अपने वाहन पर काटे गए चालान को देख सकते हैं इसी के साथ आप अपनी बहन की पूरी जानकारी ले सकते हैं।

M Parivahan एप्लीकेशन से आप किसी भी वाहन या गाड़ी से मालिक का पता लगा सकते हैं एवं यह गाड़ी कितनी पुरानी है एवं कहां की है पूरी जानकारी ले सकते हैं। और इसी के साथ आप वाहन की बीमा एवं फिटनेस की भी जानकारी ले सकते हैं।

एमपरिवहन एप से ड्राइविंग लाइसेंस और बहन पंजीकरण भी करवा सकते हैं इसमें यह सुविधा बहुत ही आसान है और बड़ी आसानी से कर सकते हैं। हम आपको इस ऐप के बारे में पूरी जानकारी देंगे जी कैसे हमें वाहन का पंजीकरण करना है और कैसे ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना है। तो चलिए जानते हैं इस एप्स को कैसे इस्तेमाल करना है।

M-Parivahan ऐप को इस्तेमाल कैसे करें | how to use MParivahan App in hindi

mParivahan एप को इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आपको Google Play Store से डाउनलोड करके इंस्टॉल कर लेना है।

इसके बाद आपको इस ऐप को ओपन करके अपने मोबाइल नंबर पर रजिस्टर कर लेना है।

रजिस्टर करने के लिए आपको ओटीपी की जरूरत पड़ेगी तो आपको ओटीपी देकर रजिस्टर हो जाओगे।

अब आपके सामने डैशबोर्ड खुल जाएगा अब आप गाड़ी का (DL Number ) नंबर डालकर या फिर (RC Number )पंजीकरण संख्या डालकर अपने वाहन की जानकारी ले सकते हैं।

इसी के साथ अगर आप नया ड्राइविंग लाइसेंस और बान पंजीकरण करना चाहते हैं तो आप मीनू पर क्लिक करके जो भी करना चाहते हैं उस पर क्लिक कर दीजिए और इसके बाद आपको आपके दस्तावेज मांगेगा तो आपको जानकारी भरते गाना है और आप का रजिस्ट्रेशन हो जाएगा।

और पढ़ें-
अपने वाहन पर कटे हुए चालान को कैसे देखें
गाड़ी के नंबर से मालिक का नाम पता कैसे करें


तो अब आपको समझ आ ही गया होगा कि mParivahan ऐप का इस्तेमाल कैसे करना है। हां अगर आपको और कुछ जानकारी चाहिए तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं। आपको इस ब्लॉग पर इसी प्रकार की जानकारियां मिलती है। एवं इस पोस्ट को अपने दोस्त के साथ Share जरूर कीजिए।

1 Comment

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here