Refurbished Meaning In Hindi – Refurbished का मतलब क्या होता है पूरी जानकारी

नमस्कार PK Digital Seva ब्लॉग में आपका स्वागत है और आज के इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं Refurbished का मतलब क्या होता है? (Refurbished Meaning In Hindi) Refurbished Product क्या होते हैं इन्हें खरीदना चाहिए या नहीं। इसी के बारे में बात करने वाले हैं।

आजकल ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं और ऑनलाइन शॉपिंग करती हुई किसी भी प्रोडक्ट को खरीदते हैं जैसे कि मोबाइल लैपटॉप आदि तो हमें उनमें कुछ Refurbished Phone, Laptop, Tablet आदि जिनकी कीमत और प्रोडक्ट से बहुत कम होती है जैसे कोई मोबाइल अगर ₹10000 का है तो वह Refurbished Phone हमें 8000 से लेकर ₹7000 में मिलता है। जो आज हम इसी के बारे में बात करने वाले हैं कि इस फोन को लेना चाहिए या नहीं लेना चाहिए।

तो आइए जानते हैं कि Refurbished का मतलब क्या होता है विस्तार से

Refurbished का मतलब क्या है | Refurbished Meaning In Hindi

Refurbished Meaning ठीक करके नए जैसा बनाया गया प्रोडक्ट होता है जब कोई व्यक्ति ऑनलाइन शॉपिंग करता है तो उस प्रोडक्ट में कोई कमी पाई जाती है तो उसे वापस कर कर देता है तो कंपनी उस प्रोडक्ट में जो भी दिक्कत कुछ ठीक करके वापस मार्केट में बेचने के लिए लाता है उसे ही Refurbished Product कहते हैं। ऐसे प्रोडक्ट को कंपनियां कम दामों में सेल करती है।

ऐसे प्रोडक्ट आप को फ्लिपकार्ट अमेजॉन आदि पॉपुलर ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट पर देखने को मिल जाएंगे एवं इससे और भी कारण हो सकते हैं एवं इन प्रोडक्ट के साथ गारंटी भी मिलती है।

Refurbished Product Grade In Hindi

Refurbished प्रोडक्ट कई प्रकार के होते हैं एवं इन्हें ग्रेड के तौर पर बांटा गया है जिसके माध्यम से आप प्रोडक्ट की क्वालिटी का आकलन कर सकते हैं Refurbished प्रोडक्ट के ग्रेड निम्नलिखित हैं-

1. Unbox Only

जो भी Refurbished प्रोडक्ट Unbox कैटेगरी में आते हैं वह प्रोडक्ट बिल्कुल नऐ होते हैं ऐसे प्रोडक्ट केबल खरीद चार द्वारा खरीद कर वापस कर दिए गए होते हैं ऐसे प्रोडक्ट आप बिल्कुल खरीद सकते हैं और इनमें गारंटी भी दी जाती है।

2. Refurbished Grade-A

ऐसे Refurbished Product नए जैसी ही होते हैं लेकिन इसे बहुत कम इस्तेमाल किए गया होता है और मामूली स्क्रैच के साथ मिलता हैं। एवं प्रोडक्ट को आप ले सकते हैं यह प्रोडक्ट आपको गारंटी के साथ भी मिल सकते हैं और कम दामों पर भी।

3. Refurbished Grade-B

ऐसे प्रोडक्ट आप बिल्कुल खरीद सकते हैं यह प्रोडक्ट कुछ समय इस्तेमाल करने के बाद खरीदार दूसरा प्रोडक्ट खरीद लेता है और यह प्रोडक्ट वापस या फिर कंपनी के लिए बेच देता है फिर कंपनी उसमें जो भी कमी रहती है उसे ठीक करके हमें भेजती है और गारंटी भी साथ में देती है।

4. Refurbished Grade-C

इस कैटेगरी का समान इस्तेमाल हो चुके होता हैं और स्क्रैच वाला समान पाया जाता हैं। यह प्रोडक्ट गारंटी के साथ नहीं मिलते हैं एवं बहुत सस्ते दामों पर मिलते हैं।

5. Refurbished Grade-D

इस कैटेगरी में आने वाले Refurbished प्रोडक्ट केवल चालू हालत में होते हैं ना तो इनकी बिल्कुल गारंटी होती है ना ही इनका यह पता होता है कि कितना पुराना है ऐसे प्रोडक्ट खरीदने के लिए आपको थोड़े सोचने की जरूरत है हां लेकिन आपको यह प्रोडक्ट बहुत ही सस्ते दामों पर मिल जाएंगे।

Refurbished Product खरीदने के फायदे

दोस्तों सबसे पहले आपको Refurbished Product खरीदने का फायदा यह होता है कि कम रेट पर आपको अच्छा प्रोडक्ट मिल जाता है। एवं रेफ़र्बिशेड प्रोडक्ट को खरीदने और भी फायदे हैं जो निम्नलिखित हैं-

  1. कम दाम पर अच्छा प्रोडक्ट भी मिलता है।
  2. प्रोडक्ट की गारंटी भी मिलती है।
  3. इन प्रोडक्ट को आप रिटर्न भी कर सकते हो।
  4. बजट कम हो तो यह प्रोडक्ट आपके लिए बहुत अच्छे हैं।

Refurbished Product ख़रीदने के नुकसान

रेफ़र्बिशेड प्रोडक्ट खरीदने के कुछ नुकसान भी भुगतने पड़ सकते हैं अगर आप ध्यान सेन प्रोडक्ट को नहीं खरीदते हैं तो आपको यह नुकसान हो सकते हैं जो निम्नलिखित हैं-

  1. ऐसे सामान के साथ आपको चार्जर आदि एसेसीरीज नहीं मिलते हैं।
  2. ऐसे प्रोडक्ट आपको चैनल द्वारा गारंटी में मिलते हैं कंपनी से कोई लेना देना नहीं होता है।
  3. यह प्रोडक्ट आपको बिना गारंटी के भी मिलते हैं।
  4. यह प्रोडक्ट बिल्कुल नए नहीं होते हैं।
  5. यह प्रोडक्ट आपको कंपनी द्वारा प्रीमियम पैकिंग में नहीं मिलते बल्कि सादा पैकिंग में मिलते हैं।

Refurbished Product ख़रीदने से पहले ध्यान रखने योग्य बातें

अगर आप कोई Refurbished Product खरीद रहे हैं तो आपको कुछ सावधानियां बरतनी होगी जो निम्नलिखित हैं-

  1. Refurbished प्रोडक्ट आपको केवल जानी मानी और विश्वासपात्र कंपनियों से ही खरीदनी चाहिए।
  2. Refurbished प्रोडक्ट खरीदने से पहले आपको उस प्रोडक्ट के बारे में पूरी जानकारी कर लेनी चाहिए।
  3. Refurbished प्रोडक्ट आपको बहुत कम दामों पर मिलने वाले प्रोडक्ट को ही खरीदना चाहिए।
  4. Refurbished प्रोडक्ट खरीदने से पहले आपको यह निश्चित करना चाहिए कि इस प्रोडक्ट पर वारंटी है या नहीं अगर वारंटी होती है तो और अच्छा कर नहीं होती है तो सोच समझकर ही खरीदें।
  5. Refurbished प्रोडक्ट आपको खरीदने से पहले यह जान लेना चाहिए कि यह प्रोडक्ट कब लांच हुआ था और कितना पुराना है आदि सभी जानकारी तभी आप ऐसे प्रोडक्ट खरीदेंगे।

Refurbished Product ख़रीदे या नहीं

आशा करते हैं कि अब आपको समझ आ गया होगा कि Refurbished का मतलब क्या होता है अब आपके मन में यह चल रहा होगा कि ऐसे प्रोडक्ट खरीदना चाहिए या नहीं खरीदना चाहिए तो मैं आपको बता दूं कि अगर आपका बजट कम है तो आपको ऐसे प्रोडक्ट खरीदना चाहिए लेकिन प्रोडक्ट खरीदने से पहले आपको उसके बारे में पूरी जानकारी कर लेनी चाहिए और बहुत ज्यादा अधिक छूट दी जा रही हो तभी आपको ऐसे प्रोडक्ट खरीदने हैं और इसी के बारे में हमने आपको इसके फायदे व नुकसान और सावधानियों के बारे में ऊपर बता दिया है फिर भी आप ऐसे प्रोडक्ट किसी जानी-मानी शॉपिंग वेबसाइट से ही खरीदें हमने आपके लिए कुछ जानी मानी शॉपिंग वेबसाइट के नाम बताए हैं।

Refurbished Product बेचने वाली विश्वासपात्र शॉपिंग वेबसाइट या कंपनी

  • Amazon
  • Flipkart
  • 2GUD
  • Ebay
  • Snapdeal

तो आशा करते हैं कि अब आपको समझ आ ही गया होगा कि Refurbished का मतलब क्या होता है और ऐसे प्रोडक्ट खरीदना चाहिए या नहीं ऐसी ही और जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर आते रहिएगा और इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर कर दीजिएगा ताकि वह भी यह जानकारी प्राप्त कर सकें।

2 Comments

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here