Signal App क्या है? क्या यह व्हाट्सएप से ज्यादा सुरक्षित है पूरी जानकारी

नमस्कार दोस्त PK Digital Seva ब्लॉग में आपका बहुत-बहुत स्वागत है इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं Signal App Kya hai. वर्तमान में Whatsapp की प्राइवेसी पॉलिसी के चलते व्हाट्सएप नया अपडेट लाया है। जिसमें उसका कहना है कि हम आपके Data का इस्तेमाल अपने उद्देश्य के लिए करेंगे। इसी बीच Signal App बहुत ही सिक्योर और डाटा को सुरक्षित रखने वाला एप्लीकेशन बताया जा रहा है।

इस लेख में हम आपको बताएंगे कि Signal App क्या है और इसे किसने बनाया है एवं क्या यह Whatsapp का Alternative है पूरी जानकारी जानेंगे विस्तार से-

सिगनल एप्स क्या है- Signal App Kya hai

तो आपको बता दें कि Signal App एक WhatsApp Telegram की तरह एक मल्टीमीडिया मैसेजिंग ऐप है। एवं यह बहुत ही Safe एवं Secur है। Signal App को Moxie Marlinspike ने बनाया है। और इसे Signal Foundation और Signal Messenger LLC के स्वामित्व में बनाया गया है।

आपको बता दें कि यह कंपनी बिना किसी फायदे के काम करती है। और यह आप की जानकारी को किसी के साथ शेयर नहीं करती है। एवं सिग्नल फाउंडेशन के CEO Moxie Marlinspike है।

Signal App का इस्तेमाल आप Android, Window, IOS और Mac डिवाइस में आसानी से कर सकती हैं। सिगनल ऐप अभी काफी पॉपुलर हो रहा है एवं डाटा और सिक्योरिटी के बारे में सबसे बेहतर ऐप बताया जा रहा है। आप इसे Android डिवाइस के लिए Google Play Store से डाउनलोड कर सकते हैं आपको बता दें कि गूगल प्ले स्टोर पर अब तक इसके 10 मिलियन से ज्यादा डाउनलोड हो चुके हैं और प्ले स्टोर पर इसकी रेटिंग 4.5 है।

Signal App ने अपनी सुरक्षा और डाटा को सेफ रखने के लिए एक टैगलाइन दी है जो है- ‘Say Hello To Privacy’ इसका हिंदी में मतलब है कि ‘गोपनीयता के लिए नमस्ते कहो’

सिगनल ऐप को इस्तेमाल कैसे करें – How to use Signal App in hindi

Signal App को इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है आप इसे WhatsApp एवं Telegram की तरह इस्तेमाल करना है। तो चलिए जान लेते हैं किसे डाउनलोड कैसे करना है और फिर इस्तेमाल कैसे करना है विस्तार से –

  • सबसे पहले Play Store से आपको Signal App को अपने मोबाइल में डाउनलोड करके इंस्टॉल कर लेना है।
  • जैसे ही मोबाइल में इंस्टॉल हो जाए फिर आपको इसे Open करना है।
  • जैसे ही आप ओपन करेंगे तो आपको प्राइवेसी से संबंधित कुछ मैसेज आएगा जैसा कि नीचे इमेज में दिखाया गया है तो आप इसे Continue कर देंगे।
Screenshot 20210110 233710 Signal min
  • इसके बाद आपको अपने मोबाइल नंबर को डालकर रजिस्टर करेंगे एवं ओटीपी देने के बाद आपका Sinal App शुरू हो जाएगा।
  • अब इसके बाद आप अपनी प्रोफाइल पर प्रोफाइल पिक्चर एवं Name आदि अपडेट कर लीजिए। एवं अब आप किसी को भी मैसेज कर सकते हैं।

सिगनल ऐप की प्राइवेसी पॉलिसी क्या है- Singal App ki Privacy policy in hindi

तो आपको बता दें कि Signal App User Data और Privacy को लेकर WhatsApp और Telegram से भी बढ़िया Messenger App बताया जा रहा है। तो चलिए जानते हैं कि ऐसी क्या खासियत है इस एप्लीकेशन में-

  1. तो सबसे पहली बात तो यह है कि Signal App आपके डाटा को किसी भी अन्य कंपनी एवं वेबसाइट आदि को शेयर नहीं करता है।
  2. इस ऐप पर की गई चैटिंग कभी भी स्टोर करके नहीं रखी जाती है।
  3. Signal App में Beckup नहीं ले सकते जी हां आपको बता दें कि अगर आप अपनी किसी अन्य दूसरी डिवाइस में इसे ओपन करके देख अपने ना चाहते हैं तो ऐसा नहीं कर सकते।
  4. Signal App में Calling और मैसेजिंग पूरी तरह से End To End Encrypted है।
  5. इसी के साथ आपको बता दें कि यह किसी भी थर्ड पार्टी को आपका डाटा शेयर नहीं करता है इससे आपकी गोपनीयता सभी बनी रहती है इसीलिए से सबसे सिक्योर मैसेंजर एप बताया जा रहा है।

Signal App और WhatsApp में अंतर

Signal App के माध्यम से आप Whatsapp की तरह ही चैटिंग वीडियो कॉलिंग और फोटो वीडियो एवं ग्रुप बना सकते हैं। और ग्रुप में शेयर भी कर सकते हैं लेकिन फिर भी इन दोनों एप्लीकेशन और बहुत सारे अंतर है जो एक दूसरे को बिल्कुल अलग करते हैं। जो इस प्रकार हैं-

  1. Signal App आपके Data को किसी के साथ शेयर नहीं करता है जबकि Whatsapp आप के डाटा को Facebook और Instagram एवं आदि कंपनियों के लिए बेचता है।
  2. Signal App में आप अगर Group बनाते हैं तो आप किसी व्यक्ति को डायरेक्ट ऐड नहीं कर सकते पहले उसके पास नोटिफिकेशन जाएगा अगर वह Join करता है तो वह सदस्य ग्रुप में मेंबर बनेगा। जबकि व्हाट्सएप में आप डायरेक्ट Join करा सकते हैं।
  3. आपकी Privacy को लेकर WhatsApp उतना जिम्मेदार नहीं है जितना कि Signal App है।
  4. Signal App में आप किसी भी प्रकार का बैकअप नहीं ले सकते जबकि WhatsApp में आप किसी भी और डिवाइस में अपना बैकअप ले सकते हैं।
  5. Signal App में आपको WhatsApp Telegram जितने फीचर देखने को नहीं मिलते हैं। हां लेकिन आगे अपडेट आएंगे तो जरूर देखने को मिल सकते हैं।

Signal App के कुछ एडवांस फीचर जो आप को व्हाट्सएप में नहीं मिलेंगे

आपको बता दें कि सिग्नल ऐप में कुछ ऐसे फीचर भी है जो कि आपको व्हाट्सएप एवं टेलीग्राम आदि एप्लीकेशन में देखने को नहीं मिलेंगे एवं यह फीचर सिगनल ऐप को कुछ अलग ही बनाते हैं जो इस प्रकार हैं-

  1. Relay calls Feature – इस फीचर के माध्यम से आप किसी भी व्यक्ति को अगर कॉल करते हैं तो वह Signal Server के माध्यम से होती है। इससे आपके IP Address का पता नहीं लगा सकता है। जो कि एक बहुत ही अलग फीचर है।
  2. Security Pin Setup – इस फीचर को बहुत ही अहम माना जा रहा है जी हां आपको बता दें इस फीचर के माध्यम से आप अपने Signal App को लॉक कर सकते हैं। इसे लॉक करने से आपको एक PIN बनाना पड़ेगा PIN डालते ही आप इस ऐप को चला पाएंगे यानी कि और कोई भी व्यक्ति आपका Signal App Use नहीं कर सकता है।
  3. Typing on/ off feature – स्पीकर के माध्यम से अगर आप किसी से चैटिंग कर रही है तो आप जो मैसेज लिख रख रहे हैं आप उसे हाइड करके टाइप करके सेंड कर सकते हैं।
  4. Disappearing Message Feature – इस फीचर के माध्यम से आप किसी भी चैटिंग करते हैं तो आप उस मैसेज को एक समय अनुसार ऑटोमेटिक डिलीट कर सकते हैं।
  5. Group joining Notification Alert -जैसा की हमने पहले बताया है की सिग्नल एप्प में आप Group बनाते है और किसी को Join करते है. जिस व्यक्ति को आप ग्रुप में ऐड कर रहे है, उसे एक Group Joining Notification जायेगा यदि वह इसे Accept करता है तो ही उसे आप जोड़ पाएंगे।

Signal App से संबंधित कुछ सवाल जवाब

क्या Signal App WhatsApp से सुरक्षित है?

जी हां सिगनल एप बिल्कुल सुरक्षित है।

क्या सिगनल ऐप व्हाट्सएप का Alternativeहै?

जी हां बिल्कुल सिगनल ऐप व्हाट्सएप की तरह ही बिल्कुल मैसेंजर एप है।

Signal App को किसने बनाया है?

Signal App को Moxie Marlinspike ने बनाया है। और इसे Signal Foundation और Signal Messenger LLC के स्वामित्व में बनाया गया है।

Signal App किस देश का App है?

सिग्नल एप्लीकेशन कैलिफोर्निया में बनाया गया है एवं इसी देश का यह ऐप है।

Signal App को कहां से डाउनलोड करें?

अगर आप सिगनल ऐप को डाउनलोड करना चाहते हैं तो आप सिग्नल ऐप की ऑफिशियल वेबसाइट या फिर गूगल प्ले स्टोर से आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

क्या सिगनल ऐप हमारा डाटा को बेचता है?

बिल्कुल नहीं आपको बता दें कि सिग्नल ऐप आप के डाटा को बिल्कुल सुरक्षित लगता है ऐसा इस ऐप का कहना है।

तो आशा करते हैं कि अब आपको समझ आ ही गया होगा कि Signal App क्या है और इसे किसने बनाया है तो अब आप इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिए एवं उन्हें भी Signal App को इस्तेमाल करने की सलाह दीजिए।

इन्हें भी पढ़ें-

Free Fire गेम खेल कर पैसे कैसे कमाए?
किसी भी गाड़ी के नंबर से मालिक का नाम पता कैसे करें?

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here